Artificial Intelligence क्या है जाने हिंदी में ?

1
Artificial Intelligence kya hai
Share With Your Friends :-

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने कभी AI मतलब Artificial intelligence के बारे में न सुना हो।आज के दौर ज्यादातर चीज़ें AI से जुड़ी हुई है AI पर आधारित है आखिरकार यह AI क्या है? कैसे काम करता है?इसके क्या फायदे है?क्या नुकसान है? आज हम इसी बारे में  आपसे बात करेंगे और आप जानेंगे की Artificial intelligence kya hai क्या है इन हिंदी ?

Artificial intelligence

अर्थ और कार्य

तो दोस्तो AI का मतलब है Artificial Intelligence इसके अर्थ को हिंदी में समझे तो Artificial का अर्थ है कृत्रिम यानी के मनुष्यों द्वारा बनाया हुआ और Intelligence का अर्थ है बुद्धि मतलब सोचने की क्षमता सोचने की शक्ति दोनों अर्थो को मिलाकर समझे तो “मनुष्यों द्वारा बनाई गई बुद्धि” जिससे किसी भी मशीन को खुद की बुद्धि से काम करने की क्षमता प्रदान करना।

 

बुद्धि की बात करे तो मनुष्यों के अंदर सोचने समझने की क्षमता जन्म से ही होती अर्थात प्राकृतिक रूप से होती होती है जो धीरे धीरे उम्र के साथ बढ़ती रहती है।जिस प्रकार हम वस्तुओं को देख कर,सुन कर, महसूस कर और पहचान लेते है।

इसी प्रकार AI के द्वारा  मशीनों को भी सोचने तथा वस्तुओं को समझने की क्षमता दी जाती है उसे AI Artificial Intelligence कहलाता है।

आसान शब्दों में बोले तो Computer,Robot और किसी भी तरह के टेक्नोलॉजी के साधन को इंसानो जैसी सोचने समझने की क्षमता प्रदान करना AI कहलाता हैं।

what is Artificial intelligence

 

इसे भी पढ़े-Poco ने भारत में लॉन्च किया Poco M2 Pro

AI के लाभ 

अब हम बात कर लेते हैं कि AI हमारे लिए कितना फायदेमंद और कितना नुक्सान दायक है

तो पहले हम इसके फायदों के बारे में जान लेते है।

AI को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों में हम इस्तेमाल करते है जैसे मोबाइल,कंप्यूटर,रोबोट और भी कई तरह के मशीनो को हम जानते है और इस्तेमाल करते है। Artificial Intelligence kya hai

आपने सुना होगा कि इस देश मे Driverless कार,ट्रक,जीप,वैन,हवाई जहाज़ और तो और रोबोट बिल्कुल इंसानो जैसा कार्य करते है आखिर यह सब AI से ही सम्भव हो पाया है और आने वाले कुछ सालों में AI बहुत कुछ लेकर आने वाला ह जिसे इंसानो की जगह मशीन करेगी ।

 

AI के नुकसान और ख़तरा

नुकसान की बात करने से पहले हम AI की कमजोरी के बारे में समझते है किसी भी particular कार्य करने के लिए AI में कुछ डेटा फीड किया जाता है जिसके कमांड के अनुसार तथा AI अपनी बुद्धि की क्षमता के अनुसार कार्य करता है वही कार्य अगर कोई इंसान करे तो किसी particular कार्य के साथ और भी कार्य कर सकता है

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी shopping Site को Visit करते है तो आपको बहुत सारे रिजल्ट दिखते है और आपके search result के हिसाब से AI आपको Recommd में नीचे आ जाते है यह सब AI के हिसाब से होता है।

अब बात करते है AI की ताकत की इंसान के पास एक मशीन के मुकाबले सोचने समझने की असीम ताकत होती है जो मशीन में बिल्कुल भी नही है लेकिन दूसरी तरफ कुछ काम ऐसे है जो इंसान केवल मशीन की सहायता से ही कर सकते है उदाहरण के लिए कैलकुलेटर और यह मशीने बिना थके सब काम करती रहती है।

हम आज AI का कुछ प्रतिशत ही इस्तेमाल करते है लेकिन आने वाले कुछ सालों में AI धीरे धीरे सब जगह कार्य करेगी और भविष्य में बहुत से ऐसे कार्य होंगे जो केवल AI पर आधरित मशीने करेंगी।

Artificial intelligence

Robot को ही आप देख सकते है इंसानो से कई गुना ज्यादा कार्य करने की ताकत Robot में होती है और भविष्य में कुछ ऐसे रोबोट भी आपको देखने को मिलेंगे जिनमे बुद्धि मतलब Intelligence Level इंसानो के बराबर होगा  बल्कि यह कहे कि इंसानों से भी बेहतर होगा Ι

रोजमर्रा की जिंदगी में भी आपको रोजाना सुनने को मिलता है कि इस देश ने Driverless कार,वैन,ट्रक,टैक्सी लॉन्च की ओर यह बिल्कुल सच है कि भविष्य में आपको यह सब देखने को भी मिलेगा ।

 

खतरा

जैसे हम भी अपनी Intelligence के आधार पर कार्य करते है और कार्य को और आसानी से करने के लिए अपने बुद्धि शक्ति को बढ़ाते है|

उसी प्रकार रोबोट भी AI के माध्यम से अपनी सोचने समझने की ताकत में इजाफा कर सकते है अपनी क्षमता को बढ़ा सकते है को कहने का अर्थ यह है कि रोबोट भी अपनी intelligence Level को बढ़ा सकते है अगर ऐसा होता है तो रोबोट यानी मशीन Super Power हो जाएगी इसी बात से दुनिया भर के साइंटिस्ट Even Bill Gates ने भी इसी बात को  चिंता का विषय माना है।

लेकिन अगर हम इंसान Machine को एक Limited Period या Limited Intelligence power दे  तो इस तरह के खतरे से बचा जा सकता।तो अगर हम इंसान Robot या किसी भी Intelligence gadget को सही Instruction follow करने की कमांड दे तो वह हमेशा हमारे अनुसार कार्य करेगा और हम किसी भी Super Intelligence Power के खतरे से भी बचे रहेंगे।

तो अब आप बताइए आपकी क्या राय है AI के बारे में । अगर यह जानकारी Artificial Intelligence kya hai अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों ले साथ शेयर करे और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो जरुर करे और अगर कोई प्रश्न हो मन में तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे | धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here