Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021 Apply Online

0
Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021

भारत सरकार के अंतर्गत केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार सभी अपने प्रदेश की जनता के लिए हमेशा महत्वकांक्षी  और लाभकारी योजनाएं समय-समय पर लाती रहती है। एक योजना बिहार सरकार द्वारा पेश की गई है जिसे “बिहार एकीकृत बाल विकास सेवा समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार” द्वारा पेश किया गया है  इस योजना का नाम है “बिहार ICDS मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021

इस योजना के तहत आंगनवाड़ी में पढ़ने वाली बच्चियों के लिए पूरक पोषाहार के रूप में सभी बच्चियों को सहायता राशि देने का फैसला लिया गया है जो कि 0-2 वर्ष आयु वर्ग की बच्ची इसमें शामिल है| इन बच्चियों को कुल ₹5000 रुपए की राशि देने का निर्णय लिया गया है तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जान लेते हैं और जानते हैं कि आप को किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आवेदन करने के लिए साथ ही आपको मैं आवेदन करने का पूरा प्रोसेस समझाने वाला हूं| 

Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में मिलने वाली राशि :-

तो चलिए अब जानते हैं कि आपकी बच्ची को योजना के अंतर्गत कितने रुपए मिलेंगे तो सबसे पहले बच्ची के जन्म होने के बाद ₹2000 रुपए,बच्ची के 1 वर्ष पूरा होने के बाद ₹1000 रुपए और इसके उपरांत बच्ची का टीकाकरण होने पर ₹2000 रुपए मिलेंगे तो कुल मिलाकर इस प्रकार से बच्ची के अभिभावक  को कुल ₹5000 रुपए मिलेंगे।

आवेदन कैसे और कहां करें ?

बिहार सरकार द्वारा बच्चियों के लिए जो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना शुरू की गई है उसका आवेदन आप घर बैठे ही कर सकते हैं या फिर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तो नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसका आवेदन आप चाहे तो अपने मोबाइल की मदद से भी आसानी से कर सकते हैं या फिर नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से संपर्क करें। इस योजना के लिए आवेदन बिल्कुल निशुल्क है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज :-

Title मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021  मैं आवेदन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो आवेदन के लिए जरूरी हैं जैसे माता का आधार कार्ड , नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र की कोड संख्या, एक मोबाइल नंबर, माता का बैंक खाता, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, बच्ची का मां संग एक फोटो|

यह सभी दस्तावेज आपके पास मौजूद होने चाहिए इसके अलावा ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको जन्म प्रमाण पत्र अपलोड .jpg या .png  प्रारूप में 300kb  मैं अपलोड करना है और मां और बच्ची का फोटो .jpg  प्रारूप में 200kb  मैं अपलोड करना है।

  • माता का आधार कार्ड
  • आंगनबाड़ी केंद्र कोड संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • माता का बैंक खाता (केवल  बिहार राज्य स्थित)
  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्ची का मां के साथ फोटो

Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021-Apply Online

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा चलिए अब मैं आपको आवेदन करने का तरीका बताता हूं।

आवेदन कुल 4 चरणों में पूर्ण होगा पहले चरण में आप अपनी योजना, जिला, क्षेत्र, पंचायत, गांव और वार्ड को भरेंगे। इसके बाद दूसरे चरण में व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। तीसरे चरण में बैंक खाते का विवरण देना होगा और थे तथा आखिरी चरण में जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना होगा और तब जाकर आपका आवेदन सफल होगा तो चलिए इस विषय में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।

  1. पहला चरण : आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको वित्तीय वर्ष के सामने योजना पर क्लिक कर योजना चुननी होगी इसके बाद अपने जिला, परियोजना, क्षेत्र, पंचायत, गांव और वार्ड संख्या भरनी होगी अपने अनुसार आप इस जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  2. दूसरा चरण: दूसरे चरण में आपको व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी जिसमें आपको माता का आधार संख्या माता का नाम(आधार संख्या के अनुसार), आंगनवाड़ी केंद्र कोड संख्या भरनी होगी और Verify पर क्लिक कर उसे Verify करना होगा। इसके बाद  बच्ची का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, श्रेणी(जाति), मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी ठीक प्रकार से भरनी होगी।
  3. तीसरा चरण : तीसरे चरण में आपको अब माता के बैंक खाते का विवरण देना होगा और माता का यह बैंक खाता बिहार में ही स्थित होना चाहिए सबसे पहले आपको बैंक खाता संख्या आईएफएससी कोड और बैंक का नाम भरना होगा।
    Note : माता की मृत्यु होने की स्थिति में पिता का आधार संख्या और बैंक खाते का विवरण उपलब्ध कराएं।
  4. चौथा चरण: चौथे और आखिरी चरण में आपको दस्तावेज अपलोड करने होंगे जिसमें आपको बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र और बच्ची का मां के साथ फोटो अपलोड करना होगा।

Note : आपको जन्म प्रमाण पत्र .jpg या .png प्रारूप में 300kb में अपलोड करना है और मां का बच्ची संग फोटो .jpg प्रारूप में 200kb में अपलोड करना है।

सभी जानकारी भरने के बाद मूलभूत रिकॉर्ड सेव करे पर क्लिक कर दें तो आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सेव हो जाएगी|

इसके बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी मदद से आप को फिर इसी पोर्टल पर आना है और सबसे ऊपर दाएं तरफ आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा लॉगिन पर क्लिक करने के बाद अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करने के बाद अपने  आवेदन को अंतिम प्रारूप देना होगा इसके बाद ही आपका आवेदन मान्य होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी।

इस योजना में कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका ध्यान आपको रखना होगा नहीं तो आपका आवेदन रद्द भी हो सकता है तो चलिए जानते हैं:

  1. जिन भी शिशुओं का जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ है उनका आवेदन आपको इस पोर्टल पर नहीं करना है यहां केवल वही लाभुक आवेदन करेंगे  जिनकी बच्ची का जन्म निजी अस्पताल या फिर घर में हुआ है।
  2. इस योजना में आवेदन कोई भी श्रेणी (जाति) का व्यक्ति कर सकता है।
  3. अगर माता की मृत्यु हो जाती है तो पिता के आधार संख्या और बैंक खाते में राशि का भुगतान DBT (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) द्वारा किया जाएगा।
  4. योजना का लाभ लेने वाली बच्ची का जन्म बिहार के किसी निजी अस्पताल या फिर बिहार राज्य में ही होना चाहिए और अभिभावक मूल रूप से बिहार राज्य के निवासी होने चाहिए।
  5. आवेदन के पूर्ण होने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा इसकी मदद से आप को फिर इसी पोर्टल पर और दाएं तरफ सबसे ऊपर यूजर आईडी पासवर्ड की मदद से लॉगिन पर क्लिक कर लॉग इन करना होगा और अपने आवेदन को अंतिम प्रारूप देना होगा तभी आपका आवेदन मान्य माना जाएगा।
  6. एक परिवार का एक ही रजिस्ट्रेशन होगा तथा पति और पत्नी के नाम से अलग-अलग रजिस्ट्रेशन की स्थिति में दोनों रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा।

आखिरी शब्द :-

तो आशा करता हूँ आज की यह जानकारी बिहार ICDS मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021 आपको जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और साथ ही साथ ऐसे ही लेटेस्ट टॉपिक के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो जरुर करे| धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here