भूलकर भी न करे यह गलती

आजकल पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे है और ग्राहको को पता भी नही लगता और पेट्रोल पंप पर आपके साथ लगातार ठगी होती है, लेकिन इस ठगी से बचा भी जा सकता है जिसके लिए आपको कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना होगा

गाड़ी में भूल से भी न डलवाएं 100,200 या 500 रूपए का पेट्रोल।

अधिकतर पेट्रोल पंप मालिक 100, 200 या फिर 500 जैसी कीमत पर मशीनों को फिक्स कर रखते है। ऐसे में आपके साथ ठगी होने की संभावना बढ़ जाती है इससे बचने के लिए आप चाहे तो 13,15,17 रूपए का पेट्रोल ज्यादा डलवाएं और हमेशा खुले पैसे देने की कोशिश करे जैसे 113, 217 या फिर 539 आदि।

खाली टंकी भरवाने का नुकसान

अक्सर आप जब टंकी बिलकुल खाली हो जाती है तब, आप पेट्रोल भरवाते जाते है ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है क्योकि खाली टंकी में हवा भर जाती है। हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा घट जाती है और आपकी गाड़ी का मीटर हवा के दबाव के कारण भरी टंकी दिखाता है।

चेक करते रहे माईलेज

पेट्रोल पम्प मालिक अक्सर ही पेट्रोल  के मीटर में हेराफेरी करके रखते है, ऐसे में आप हमेशा अलग-अलग पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाए और माईलेज को चेक करते रहे। आप पेट्रोल भरवाते समय यह भी ध्यान रखे की मशीन का मीटर सामन्य रूप से चलने के बजाए ज्यादा तेजी से न चल रहा हो।

मीटर में जीरो का ध्यान दें

कई बार पेट्रोल पंप कर्मचारी मीटर को जीरो पर सेट नही करते है और हेराफेरी कर देते है तो पहले आप यह सुनिश्चित करे पेट्रोल पंप मशीन जीरो पर सेट है या नही। आप इस बात का भी ख़ास ख्याल रखे कि आप पेट्रोल पंप कर्मचारी से बात न करे और मीटर पर ध्यान दे।

पाइप की नोजल पर ध्यान दे।

पेट्रोल पंप कर्मचारी पेट्रोल डालने समय ऑटो-कट होने के तुरंत बाद ही पाइप की नोजल को गाड़ी की टंकी से निकाल लेते है। ऐसे में आप ध्यान दे कि ऑटो-कट होने के कुछ सेकंड बाद आप पाइप की नोजल को निकलने दे क्योकि नोजल में ऑटो कट होने के बाद भी पेट्रोल की कुछ मात्रा बाकि रह जाती है।

For More Interesting Post